Gwalior Times Live Gwalior ग्वालियर टाइम्स लाइव

शनिवार, 11 फ़रवरी 2017

दक्षिण एशियाई देशों के स्पीकरों के सम्मेलन की तैयारियां जारी

दक्षिण एशियाई देशों के स्पीकरों के सम्मेलन की तैयारियां जारी

तैयारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न
इन्दौर | 11-फरवरी-2017
 
    इंदौर में 18 और 19 फरवरी,2017 को आयोजित होने वाले दक्षिण एशियाई देशों के स्पीकरों के सम्मेलन की व्यापक तैयारियां जारी हैं। इन्हीं तैयारियों की समीक्षा के लिये आज रेसीडेंसी के सभाकक्ष में उच्च स्तरीय बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में लोकसभा सचिवालय के अपर सचिव श्री अतुल कौशिक, संयुक्त सचिव श्री पी.सी.कौल, इंदौर संभागायुक्त श्री संजय दुबे, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री अजय शर्मा सहित आयोजन की विभिन्न व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
    बैठक में बताया गया कि इंदौर में पहली बार दक्षिण एशियाई देशों के स्पीकरों का सम्मेलन 18 और 19 फरवरी, 2017 को आयोजित होगा। इस सम्मेलन में भारत सहित अफगानिस्तान, बाग्लादेश, भूटान, नेपाल, मालद्वीप, म्यांमार, पाकिस्तान और श्रीलंका के स्पीकर्स और अन्य प्रतिनिधि भाग लेंगे। यह सम्मेलन देश के बड़े शहरों, दिल्ली, मुम्बई, गोवा जैसे शहरों में आयोजित होता रहा है। प्रदेश में पहली बार दक्षिण एशियाई देशों के स्पीकरों का सम्मेलन इंदौर में आयोजित होगा।
    इस सम्मेलन में विभिन्न सत्रों में लोकतंत्र और संसदीय व्यवस्था पर व्यापक विचार-विमर्श होगा। साथ ही विभिन्न देशों में प्रचलित संसदीय व्यवस्थाओं पर तुलनात्मक विचार-विमर्श होने की भी संभावनायें हैं।
    बैठक में निर्देश दिये गये कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के इस प्रतिष्ठित सम्मेलन की सभी तैयारियां उसकी गरिमा के अनुरूप निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण की जाये। अतिथियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायें। उनके प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जाये। कार्यक्रम को अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुये आयोजित किया जायेगा। सम्मेलन में प्रदेश के साथ-साथ देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रस्तुत करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
    बैठक में बताया गया कि सम्मेलन में आने वाले अतिथियों को इंदौर सहित उसके आसपास के प्रमुख ऐतिहासिक तथा पर्यटक स्थलों का भ्रमण भी कराया जायेगा। इनमें प्रमुख रूप से इंदौर का लालबाग पैलेस, राजबाड़ा तथा धार जिले के माण्डव शामिल है। सम्मेलन में आने वाले अतिथियों के आवास, परिवहन, सत्कार, भ्रमण आदि व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गयी। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री संजय दुबे ने कहा कि प्रशासन आयोजन के लिये सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किये जायेंगे। बैठक में आयोजन से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये गये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *