Gwalior Times Live Gwalior ग्वालियर टाइम्स लाइव

शनिवार, 28 अगस्त 2021

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 अन्तर्गत निर्धन परिवारो को निःशुल्क गैस कनेक्षन प्रदाय करने के संबंध में दिशा निर्देश जारी

 भिण्ड 28अगस्त 2021 । प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 दिनांक 07 सितम्बर 2021 को पूरे प्रदेश में समारोह पूर्वक लॉन्च की जाना प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थित रहेगे तथा प्रधानमंत्री जी की वर्चुअली जुड़ने की संभावना है। कार्यक्रम का प्रसारण पूरे राज्य में किया जायेगा 07 सितम्बर 2021 से पूर्व प्रदेश में 6 लाख हितग्राहियों के KYC क्लियर कर e-KYC  उपरांत गैस कनेक्शन जारी किये जायेंगे इन उपभोक्ताओं को समारोह/कार्यक्रम के दौरान एवं उसके उपरांत गैस कनेक्शन प्रदाय किये जायेगे। उक्त कार्यवाही हेतु कलेक्टर डॉ सतीष कुमार एस ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत भिण्ड एवं परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण भिण्ड को पत्र जारी कर निर्देशानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

   निर्देशानुसार जिले में वितरकों के पास पूर्व से जमा KYC एवं नवीन आवेदनों की सतत रूप से समीक्षा कर प्रत्येक आवेदनकर्ता परिवार से आवश्यक दस्तावेज जमा कराये जाकर वितरक के स्तर से KYC क्लियर की जायेगी। KYC क्लियर होने के उपरांत वितरक के स्तर से ही आवेदनकर्ता से बायोमेट्रिक सत्यापन अथवा OTP के माध्यम से e-KYC  करायी जायेगी। इस हेतु समस्त वितरकों के पास बायोमेट्रिक डिवाइस उपलब्ध है। OTP के माध्यम से e-KYC  किये जाने हेतु आवेदनकर्ता के आधार नंबर में उसका सही मोबाईल नंबर दर्ज होना आवश्यक है आधार नंबर में सही मोबाईल नंबर का अपडेशन आधार की वेबसाईट uidai.gov.in  पर किया जा सकता है अथवा आधार सेन्टर, कॉमन सर्विस सेन्टर (CSC) एमपी ऑनलाइन कियोस्क आदि के माध्यम से कराया जा सकता है।
   आवेदनकर्ता हितग्राहियों के e-KYC  कराने हेतु ग्राम पंचायत/वार्ड स्तर पर आवश्यक सहयोग करने हेतु नगरीय निकाय, ग्राम पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाये। स्थानीय उचित मूल्य दुकान के विक्रेताओं को उपरोक्त कार्य संयोजित किया जाये। जिला स्तर पर पदस्थ कंपनी के नोडल अधिकारी एवं जिला आपूर्ति नियंत्रक/ अधिकारी यह सुनिश्चित करेगे कि हितग्राहियों को गैस कनेक्शन प्रदाय करने हेतु पर्याप्त मात्रा में ऐसेसरीज (गैस सिलेण्डर गैस चूल्हा, रेग्यूलेटर, सुरक्षा पाईप आदि) उपलब्ध हो। जिला स्तर पर पदस्थ कंपनी के नोडल अधिकारी योजना के संबंध में पात्रता आवश्यक दस्तावेज, आवेदन कहा जमा कराना है। योजना की जानकारी हेतु प्रेस विज्ञप्ति जारी कराई जाये एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से योजना का पर्याप्त प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाये।
   कंपनी के जिला नोडल अधिकारी आवेदन पत्र प्रारूप/ 14 विन्दुओं का घोषणा पत्र की पर्याप्त कॉपी जिला आपूर्ति अधिकारी को उपलब्ध करायेगे, जिला आपूर्ति नियंत्रक/ अधिकारी उचित मूल्य दुकान के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत/वार्ड स्तर पर ऐसे आवेदन पत्रों की प्रति संधारित करेगें एवं पात्र हितग्राही से भरे हुए आवेदन एकत्रित कर संबंधित गैस वितरक के पास जमा करायेगे।
   कंपनी के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है कि योजना के प्रचार-प्रसार के संबंध में स्थानीय स्तर पर आवेदन भरवाने e-KYC  के लिये केम्पों का आयोजन किया जा रहा है इन केम्पों की सूचना जिला नोडल अधिकारी द्वारा जिला आपूर्ति अधिकारी को दी जायेगी, ताकि अधिक से अधिक संख्या में हितग्राहियों को योजना की जानकारी दी जा सके। योजना के संबंध में NIC भोपाल के स्तर से पंजीकृत उपभोक्ताओं को  SMS  के माध्यम से भी अवगत कराया जायेगा। जिला स्तर पर क्लियर KYC एवं e-KYC  की प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला नोडल अधिकारी के माध्यम से संबंधित कंपनी के समन्वयक समस्त कंपनियों की प्रतिदिन की रिपोर्ट एकजाई कर जिला कार्यालय को प्रेषित करेगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *