Gwalior Times Live Gwalior ग्वालियर टाइम्स लाइव

शनिवार, 28 अगस्त 2021

बाढ़ प्रभावित परिवारों को जिला प्रशासन ने तात्कालिक राहत के रूप में नि:शुल्क राशन, मसाले एवं नए कपड़े मुहैया कराए

कलेक्टर ने की दानदाताओं से अपील, बाढ़ प्रभावित परिवारों को साफ-सुथरे और नए कपड़े ही वितरित करें

जिले में पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि एवं बाढ़ से प्रभावित परिवारों को जिला प्रशासन द्वारा राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत राहत मुहैया कराई गई है। बाढ़ प्रभावित परिवारों को तत्कालिक रूप से जिला प्रशासन द्वारा 50 – 50 किलो नि:शुल्क खाद्यान्न, केरोसिन, मसाले, नए कपड़े, बांस-बल्ली व तिरपाल इत्यादि सामग्री उपलब्ध कराई गई है। साथ ही जिन लोगों के सामान का नुकसान हुआ है, उन्हें तात्कालिक रूप से 5 हजार और जिनके मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें तात्कालिक रूप से 6 हजार रूपए की आर्थिक राहत भी दी गई है।
    बाढ़ प्रभावित परिवारों की मदद के लिये जिले के समाजसेवी एवं स्वयंसेवी संगठन भी आगे आए हैं। इनके द्वारा भी अपने स्तर पर बाढ़ प्रभावित परिवारों को विभिन्न प्रकार की सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। समाजसेवी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा दी जा रही सहायता में जिला प्रशासन का कोई दखल नहीं है। यह दान लेने वाले और दान देने वाले की सहमति के आधार पर हो रहा है। फिर भी कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बाढ़ प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए आगे आईं निजी संस्थाओं से अपील की है कि वे बाढ़ प्रभावित परिवारों को अच्छी गुणवत्ता की सामग्री और साफ-सुथरे व यथासंभव नए कपड़े ही प्रदान करें।
    कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत जिले में बाढ़ से हुए नुकसान का सर्वे का काम भी अंतिम चरण में है। जिन लोगों के मकान बाढ़ से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं उन्हें आरबीसी के प्रावधानों और मनरेगा के तहत एक लाख 20 हजार रूपए की कुल आर्थिक सहायता नए मकान बनाने के लिए मुहैया कराई जायेगी। इसी प्रकार फसल नुकसान का भी सर्वेक्षण कराया गया है। आरबीसी के प्रावधानों के अनुसार फसल नुकसान के लिये भी आर्थिक राहत जल्द ही वितरित की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *